Categories: Culture Stories

गढ़वाली नथ – Garhwali Nath – Uttarakhandi Nath – Kumaoni Nath

जितनी खूबसूरत जगह उत्तराखंड है उतने ही खूबसूरत है यहाँ पहने जाने वाले आभूषण। उत्तराखंड के इन आभूषण में नथुली (nosering)

Advertisement
विशेष स्थान रखती है। उत्तराखंड के गढ़वाल में नथुली का अपना महत्त्व है। गढ़वाली नथ (garhwali nath) विशेष अवसरों पर खासकर शादी समारोह में गढ़वाल में महिलाओं द्वारा पहनी जाती है। कुमाऊं में भी शादी जैसे विशेष अवसरों पर कुमाऊनी नथ (kumaoni nath) महिलाओं द्वारा पहनी जाती है। इस नथ को नथुली (nathuli) भी कहा जाता है। (garhwali nath) नथ को शादी, पूजा जैसे पवित्र अवसरों पर पहना जाता है।

टिहरी की नथ (Tehri Nath)

उत्तराखंड में टिहरी की नथ (tehri nath) सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। पहले टिहरी की नथ में सोने और लाल मणियों के अतिरिक्त लाल कुंदन और सफेद रंग के मोतियों का भी इस्तेमाल किया जाता था जिससे यह काफी आकर्षक दिखाई देती थी। समय के साथ इसके डिजाइन में भी काफी बदलाव आए हैं। वर्तमान में टिहरी की नथ में सुंदर मोर के डिजाइन, फ्लोरल आर्ट तथा नेचर से जुड़े हुए विभिन्न कलाकृतियों को प्राथमिकता दी जाती है।

जितना संपन्न परिवार उतनी वजनदार नथ

नथ का इतिहास तब से है जब से टिहरी में राजा रजवाड़ों का राज्य था और राजाओं की रानियां सोने की नथ पहनती थी। ऐसी मान्यता रही है कि परिवार जितना सम्पन्न होगा महिला की नथ उतनी ही भारी और बड़ी होगी। देखा जाए तो इससे परिवार के स्टेटस का पता किया जाता था कि नथ कितनी बड़ी है, कितनी वजनदार है, नथ में मोती कितने हैं। एक और मान्यता के अनुसार दुल्हन के लिए नथ उसके मामा पक्ष की ओर से आती है।

आधुनिक नथ (modern nath)

जैसे जैसे वक्त बदलता गया वैसे वैसे नथ के आकर में भी बदलाव आया। आधुनिक नथ का आकार पहले की नथ की तुलना में छोटा होता है। ये नथ छोटी और काफी स्टाइलिश भी होती हैं।

नथ की कीमत (Price of Nath)

नथ की कीमत लगभग 40000 /- से 200000 /- तक है। बड़ी, छोटी, हलकी, भारी हर प्रकार की नथ बाजार में उपलब्ध है। नथ के वजन और डिज़ाइन के अनुसार नथ की कीमत निर्धारित है।

नथ के डिज़ाइन:

Advertisement
Atul Rana

Recent Posts

Paonta Sahib Gurudwara on Dehradun-Himachal border

Paonta Sahib Gurudwara on Dehradun-Himachal border Paonta Sahib Gurudwara is a revered Sikh shrine nestled in the Sirmour district of…

2 months ago

Dehradun Mussoorie Ropeway Project – Doon to Mussoorie in 16 Minutes

Dehradun Mussoorie Ropeway Project - Doon to Mussoorie in 16 Minutes Dehradun-Mussoorie ropeway project, the much awaited project is introduced…

2 months ago

Delhi-Dehradun Expressway – अब मात्र ढाई घंटे में दिल्ली से देहरादून

Delhi-Dehradun Expressway - अब मात्र ढाई घंटे में दिल्ली से देहरादून - Delhi to Dehradun in 2.5 Hours Delhi-Dehradun Expressway…

7 months ago

Best Places to Visit in Uttarakhand

Char Dham Yatra

Similar Places

Advertisement